Atal Pension Yojna 2023 – अटल पेंशन योजना (APY) लाइफ टाइम फ्री पेंशन, 18 वर्ष वाले व्यक्ति भी कर सकते है आवेदन APPLY NOW

Atal Pension Yojna 2023 – अटल पेंशन योजना (APY) लाइफ टाइम फ्री पेंशन, 18 वर्ष वाले व्यक्ति भी कर सकते है आवेदन APPLY NOW

Atal Pension Yojna 2023 –

अटल पेंशन योजना (APY) का आयोजन प्रधानमंत्री द्वारा 9 मई 2015 को किया गया था, इस योजना के अंतर्गत वह व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं या फिर वह व्यक्ति जो गवर्नमेंट सर्वेंट नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Railway Latest Job Vacancy – CRIS Recruitment 2023, Executive & Engineer के पदों पर निकली बंपर भर्ती APPLY NOW

APY योजना के लाभ -

इस योजना के अनुसार जो व्यक्ति इस योजना में भाग लिए हैं उन्हें 60 वर्ष की उम्र के बाद से प्रति माह उनके चुने गए स्कीम के अनुसार पेंशन दी जाएगी।

इस योजना में भाग लिए गए व्यक्ति को 60 वर्ष के बाद लाइफ टाइम तक उसके चुने गए पेंशन स्कीम के अनुसार पेंशन प्रदान की जाएगी इस बीच अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो भागीत व्यक्ति के घर के उस सदस्य को जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है उसको पेंशन प्रदान की जाएगी ।

ऐसी और भी खबर समय पर पाने के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को join कीजिए –

योजना में भाग लेने हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

जो व्यक्ति इस स्कीम में भाग लेना चाहते हैं उन की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए एवं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक होनी चाहिए ।

आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास बैंक खाता का होना आवश्यक है।

APY योजना मे बदलाव -

1 अक्टूबर 2022 से अटल पेंशन योजना में कुछ बदलाव कर दिया गया है अब APY योजना के अनुसार जो व्यक्ति टैक्स पे नहीं करते है वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जो व्यक्ति टैक्स पे करते हैं वह अब इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते।

पेंशन स्कीम मे भाग लेने का नियम -

अटल पेंशन योजना मैं भाग लेने के लिए व्यक्ति न्यूनतम ₹1000/- से अधिकतम ₹5000/- प्रति माह तक की स्कीम चुन सकते हैं।

18 वर्ष के व्यक्ति को हजार रुपए प्रतिमा प्रति माह की स्कीम चुनने के लिए हर माह ₹42 जमा करने की आवश्यकता होगी एवं ₹5000 प्रति माह वाली स्कीम चुनने के लिए हर महीने अपने खाते में ₹210/- जमा करने की आवश्यकता होगी ।

नीचे दिए गए photo देख कर आप पता लगा सकते हैं कि अलग-अलग आयु सीमा के अनुसार अलग-अलग स्कीम को किस प्रकार से बांटा गया है।

apy yojna

कैसे करें आवेदन -

जो व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वेह अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन प्रस्तुत करवा सकते हैं।

JOIN OUR WHATSAPP GROUP

join whatsappjoin whatsapp

यह खबर भी पड़े

इस post को आगे share ज़रूर कीजिये, अन्य खबरें निचे दी गयीं हैं –

Share
Share
Share
Share

Latest Updates

रोजगारी से जुडी और भी जानकारी समय पे पाने के लिए हमारे WEBSITE  BOKA  NEWS POINT को फॉलो करे