Hasdev forest news – हसदेव अर्णय पेड़ की कटाई का विरोध करने पर सरपंच सहित ग्रामीणों को किया गया गिरफ्तार! पड़े पूरी खबर !

Hasdev forest news - हसदेव अर्णय पेड़ की कटाई का विरोध करने पर सरपंच सहित ग्रामीणों को किया गया गिरफ्तार! पड़े पूरी खबर !

Hasdev forest news – छत्तीसगढ़ में बहुत लंबे समय से चल रहे छत्तीसगढ़ के मुल निवासी आदिवासियों के द्वारा चलाए जा रहे विरोध आंदोलन के बावजूद आज दिनांक 30/09/2022 को वन विभाग द्वारा सुबह 5:00 बजे से स्थान पेंड्रा मार जंगल मैं पेड़ों की कटाई शुरू कर दी गई है !

वन विभाग के आला अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 45 हेक्टर जंगलों की कटाई पहले चरण में की जाएगी इस कटाई का विरोध कर रहे ग्रामीणों को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया ! ग्रामीणों के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 20 लोगों को हिरासत में लिया गया है !

गिरफ्तार लोगों के नाम क्रमशः

जयनंद सिंह पोर्ते (घाटबर्रा के सररपंच), श्रीपाल सिंह (बासेन के सरपंच) एवं उनकी पत्नी, जगरनाथ बड़ा, ठाकुर राम कुसरो, राम सिंह मरकाम, आनंद कुमार खुसरो, श्यामलाल और उनकी पत्नी, एवं शिव प्रसाद की पत्नी

कटाई के क्षेत्र में प्रशासन द्वारा अधिक संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है  अथवा उस क्षेत्र में किसी को जाने की अनुमति नहीं है।

पुलिस का बयान -

घटनास्थल पर उपस्थित पुलिस के आला अधिकारियों द्वारा अनाधिकृत तौर पर 12 लोगों के गिरफ्तारी की बात स्वीकार की गयी है ।

वन अधिकारियों का बयान -

वन अधिकारियों के कहे अनुसार सरकारी कार्य के दौरान ग्रामीण तीर धनुष लेकर आ जाते थे एवं दारू पीकर उनका विरोध करते थे ।

एक अधिकारी के कहे अनुसार अभी बहुत सारे जंगल की कटाई करना बाकी है अभी यह पहला फेस था जिसमें 45 हेक्टेयर का जंगल काटा जा रहा है उसके बाद फेस 2 में 1100 हेक्टेयर के जंगल की कटाई की जाएगी फिर उसके बाद तीसरे चरण में गांव का क्षेत्र प्रभावित होगा उस समय शासन द्वारा मुआवजा देकर विस्थापित किया जाएगा।

hasdeo forest news से जुडी और जानकारी के बारे में पड़ने के लिए हमारे whatsapp  ग्रुप को ज्वाइन kare

join Whatsapp image

इस post को आगे share ज़रूर कीजिये, अन्य खबरें निचे दी गयीं हैं –

Share
Share
Share
Share

Latest Updates